FCN24NEWS, फरीदाबाद:तिगांव विधानसभा स्थित गाँव नीमका के ग्रामीणों में नगर निगम फरीदाबाद द्वारा गाँव की फिरनी के रास्ते के बाहर बने मकानों को अवैध घोषित किये जाने पर भारी रोष है। गौरतलब है कि गाँव नीमका अभी हाल ही में नगर निगम में शामिल किये गए 24 गाँवों में से एक है। अब फरीदाबाद नगर निगम द्वारा फिरनी से बाहर स्थित गाँव की आबादी को कॉलोनी का दर्ज़ा देने के लिए सर्वे की प्रक्रिया कराई जा रही है। गाँव की फिरनी से बाहर जो भी मकान इत्यादि लोगों ने बना रखे हैं उनपर टैक्स ना देने पर निगम उन्हें अवैध घोषित कर उनपर पीला पंजा चला सकता है। 
सोमवार को गाँव के लोगों ने भारी संख्या में इकट्ठे होकर इस विषय पर अपने विचार रखे व आगे की रणनीति तैयार की। ग्रामवासियों का कहना था कि नगर निगम में शामिल करवाकर हमारे क्षेत्र के साथ छल किया गया है। ग्राम पंचायतों का पैसा और ज़मीन डकारने का षड्यंत्र करके अब मौजूदा सरकार आम ग्रामीणवासियों की जेब पर डाका डालने के नए नए हथकंडे अपना रही है ।ज़मीन और करोड़ों रुपये देने के बाद भी आज गाँव अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है। निगम कर्मचारी गाँव का तालाब साफ़ करवाने , नाली साफ़ करवाने , जल निकासी इत्यादि कार्य तो करवाने से रहे, उल्टा मकानों को तोड़ने का भय दिखा कर पैसे की  उगाही करने की फिराक में हैं।  निगम के अधिकारी भोले भाले ग्रामवासियों से हलफनामे पर हस्ताक्षर करवा रहे हैं जिसपर लिखा हुआ है कि उन्हें गाँव की फिरनी के बाहर की आबादी को कॉलोनी का दर्ज़ा दिए जाने  पर कोई आपत्ति नहीं है। 
गाँव के गणमान्य व्यक्तियों का कहना है कि पूरे फरीदाबाद में निगम द्वारा अधिग्रहित प्रत्येक कॉलोनी में नारकीय हालात बने हुए हैं, पहले निगम उनकी दशा सुधारे ना कि साफ़ सुथरे गाँवों को बदहाल करने की तरफ ध्यान लगाए। 
ग्रामवासियों ने निगम अधिकारियों को चेतावनी दी है कि वह जल्द ही 24 गाँवों की महापंचायत बुलाएंगे और कोई ठोस निर्णय लेंगे। इसके लिए अगर कोई बड़ा आंदोलन भी करना पड़ा तो वह पीछे नहीं हटेंगे। ग्रामवासी फरीदाबाद के प्रमुख समाजसेवी संगठनों के भी संपर्क में हैं जिससे कि यह आंदोलन बड़ा रूप भी ले सकता है। इस रोष सभा में अजीत सरपंच, खडग सिंह चेयरमैन, राजवीर सरपंच, चौधरी धरमपाल ठेकेदार, करणसिंह नम्बरदार, हरिचंद नागर, अशोक भाटी, उमेश नम्बरदार, पंडित भीम सिंह, रुपी सरपंच इत्यादि अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post